CTET Answer Key 2024: (OUT) PDF Download, Paper 1 & 2, खुशखबरी Pdf डाउनलोड करें, इतने नंबर सही है तो हो जाएंगे पास

CTET Answer Key 2024: सीटेट पेपर एक पेपर दो उत्तर कुंजी आधिकारिक रूप से जारी हो चुका है आगे दिए लिंक से चेक करें , केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) उत्तर कुंजी पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवार को जुलाई सीजन 2024 के लिए आगे दिए गए तरीके से अपने “CTET उत्तर कुंजी चेक करें और पीडीएफ डाउनलोड करें?” जैसा कि आपको पता होगा जुलाई सीजन के लिए परीक्षा 7 जुलाई 2024 को आयोजित किया गया था भारत के अलग-अलग राज्य में अलग-अलग परीक्षा केंद्र पर केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के सभी उम्मीदवार को सीटेट के उत्तर कुंजी सबसे पहले चेक करना होगा

क्योंकि आपको पता होगा इस बार हमेशा की तरह पास मार्किंग 60% आपको उत्तर कुंजी में नंबर लाने होंगे तब आप सीटेट की परीक्षा में पास माने जाएंगे आपको यह भी पता होगा कि माइनस मार्किंग सीटेट की परीक्षा में नहीं होता है इसके लिए विद्यार्थी को कोई भी समस्या नहीं होने वाली है यहां पर सबसे पहले आपको “सीटेट के उत्तर कुंजी डाउनलोड” करना होगा उसके लिए कुछ महत्वपूर्ण तरीके यहां पर बताई जा रहे हैं देखें।

CTET Answer Key 2024: सीबीएसई “केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड” के द्वारा स्टेट की परीक्षा का पेपर एक 7 जुलाई 2024 को सुबह 9:30 से शुरू होकर 12:00 तक ऑफलाइन मोड में आयोजित किया गया था उसके बाद सीटीईटी पेपर दूसरा दोपहर 2:00 बजे से शाम के 4:30 तक आयोजित किया गया था जिसमें लगभग 20 लाख के आसपास उम्मीदवार इस केंद्रीय शिक्षा पात्रता परीक्षा में शामिल हुए थे

सीटेट रिजल्टसे पहले आपको अपने सीटीईटी आंसर की को चेक करना इसलिए ज्यादा जरूरी है क्योंकि आपको पता होना चाहिए आपने जो जो गलतियां इस बार किया है वह आपको पता चल जाएंगे क्योंकि गलतियां तो सबसे हो जाते हैं.

जिसके लिए सभी उम्मीदवार को अपने अलग-अलग सेट के लिए उत्तर कुंजी आगे दिया गया है देखें और डाउनलोड करें ताकि आपको उत्तर कुंजी चेक करने में कोई भी समस्या ना देखने को मिले और आसानी से अपने उत्तर कुंजी को चेक कर लें।

सीटेट उत्तर कुंजी चेक करने के बाद आपकी सारी समस्या हल हो जाएगी क्योंकि आपको पता चल जाएगा आपके कितने प्रश्न गलत हो गए हैं कितने प्रश्न सही हैं इसकी पूरी जानकारी आपको उत्तर पूंजी का मिलान करने के बाद कंफर्म हो जाएगा.

आज किसी भी समय सीटेट उत्तर कुंजी जारी हो सकता है लगातार सभी उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके चेक करते रहें क्योंकि वेबसाइट परबहुत ज्यादा ट्रैफिक होता है इसलिए आपको नीचे दिए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके चेक कर सकते हैं.

CTET Answer Key 2024: Overview

OrganizationCentral Board of Secondary Education (CBSE)
Exam NameCentral Teacher Eligibility Test (CTET July 2024)
Post NameCTET Answer Key 2024
CategoryAnswer Key
CTET Exam Date 20247th July 2024
Answer Key Release Date24 July 2024 RELEASED
No. of QuestionsPaper 1: 150
Paper 2: 150
CTET Answer Key 2024 PDF Download Paper 1 & 2given below
Official Websitehttps://ctet.nic.in

जैसा कि आपको पता होगा बोर्ड की ओर से या बता दिया जाता है कि अगर आपको उत्तर कुंजी में कोई भी समस्या है तो आप आपत्ति कर सकते हैं आपत्ति करने के लिए निर्धारित तिथियां और वेबसाइट का लिंक एक्टिवेट किया जाता है जिसके माध्यम से सभी उम्मीदवार अपने पंजीकरण संख्या पासवर्ड का प्रयोग करके आपत्ति करने के लिए डिटेल दर्ज कर सकते हैं ।

और आपको प्रूफ भी देना होगा क्योंकि आपको पता होगा आपत्ति करने के लिए सभी उम्मीदवार से प्रति प्रश्न आपत्ति के लिए ₹1000 शुल्क भुगतान करना होगा डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआई का प्रयोग करके आप इस शुल्क का भुगतान कर सकते हैं और आपको कुछ महत्वपूर्ण तरीके यहां पर रिजल्ट के बारे में पता होने चाहिए।

CTET Result 2024:

जैसा कि आप सभी जानते हैं सीटेट रिजल्ट का अनुमान लगाने के लिए आपको यह कंफर्म करना होगा कि आपका सीटेट की परीक्षा में जो अपने प्रश्न हल किए थे वह उत्तर पूंजी में बिल्कुल सटीक बैठ रहा है तो आपका रिजल्ट भी बेहतर होगा हालांकि आपको पता होना चाहिए इसमें माइनस मार्किंग या नेगेटिव मार्किंग नहीं होता है

सीटेट की परीक्षा में योग्य उम्मीदवार को घोषित करने के लिए सामान्य वर्ग के समस्त उम्मीदवार को 60% न्यूनतम लाने होते हैं पासिंग मार्क्स के लिए जबकि अन्य तरह के क्रांतिकारी के उम्मीदवार जैसे एससी, एसटी, ओबीसी वर्ग के उम्मीदवार को प्रक्षेपण प्रतिशत भेज दी अंक प्राप्त करना होता है पासिंग मार्क्स के लिए सीटेट की परीक्षा के उत्तर कुंजी में या फिर फाइनल रिजल्ट में तो कुछ इस तरीके से आप सीटेट रिजल्ट 2024 का आंकड़ा लगा सकते हैं।

CTET Answer Key 2024 Kaise Download Kare: Steps

केंद्र शिक्षा पात्रता परीक्षा उत्तर कुंजी पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए सभी उम्मीदवार को यहां पर बतलाए गए मुख्य स्टेप्स का प्रयोग करना होगा–

  • स्टेप 1: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के सभी उम्मीदवार “CTET Answer Key 2024 pdf download” के लिए ctet.nic.in पर जाएं।
CTET Answer Key
CTET Answer Key
  • स्टेप 2: यहां पर आधिकारिक वेबसाइट का मुख्य पृष्ठ आपके सामने दिखाई पड़ेगा।
  • स्टेप 3: अब यहां पर सभी उम्मीदवार को नवीनतम नोटिफिकेशन में सीटेट उत्तर कुंजी लिंक पर क्लिक करें।
CTET Answer Key
CTET Answer Key
  • स्टेप 4: यहां पर पेपर 1 पेपर 2 सीटेट आंसर की का डैशबोर्ड दिखाई देगा।
  • स्टेप 5: यहां पर सभी उम्मीदवार को लिंक पर क्लिक करना है और अपना लॉगिन क्रेडेंशियल विवरण सीटेट पंजीकरण संख्या जन्मतिथि दर्ज करें।
  • स्टेप 6: अब यहां पर सभी उम्मीदवार के सामने आपके सीटेट उत्तर कुंजी का अलग-अलग सेट ए जाएगा।
  • स्टेप 7: जिस सेट के लिए अपने परीक्षा दिया था उसका सीटेट उत्तर कुंजी पीडीएफ डाउनलोड करें।
  • स्टेप 8: इस तरह सीटेट उत्तर कुंजी पीएफ का प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं।
CTET Answer Key 2024 PDF Download Paper 1 & 2Paper 1 | Paper 2
Official WebsiteClick Here
HomeClick Here

CTET Answer Key 2024 जुलाई कब आएगा?

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा जुलाई सीजन 2024 के लिए पेपर एक और पेपर दो का सीटेट उत्तर कुंजी ctet.nic.in के आधिकारिक वेबसाइट पर 24 जुलाई 2024 में आएगा।

CTET Answer Key 2024 कैसे डाउनलोड करें 2024?

सीटेट उत्तर कुंजी 2024 जुलाई सीजन के लिए डाउनलोड करने के लिए सभी उम्मीदवार ctet.nic.in पर जाएं अपना लोगों क्रेडेंशियल विवरण दर्ज करके सीटेट पेपर एक पेपर दो का उत्तर कुंजी पीडीएफ डाउनलोड करें।

Leave a comment